Header Ads Widget

Responsive Ads Here

Saturday 31 August 2019

फैक्ट चेक: महाराष्ट्र के धुले में हुए धमाके का नहीं है ये वीडियो


वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट

शनिवार को महाराष्ट्र के धुले स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में हुए भीषड़ धमाके में कई लोगों के मारे जाने की खबर है. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल‌ हो रहा है जिसे धुले में हुए धमाके का बताया जा रहा है. वीडियो में एक खुली जगह पर भयानक धमाका देखा जा सकता है, जहां से आग का गुब्बारा और धुआं उठ रहा है.
इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम ने पाया कि वायरल वीडियो का धुले में हुए धमाके से कोई लेना-देना नहीं है. यह वीडियो पिछले साल तेलंगाना के मेडचाल जिले में हुए एक पेट्रोल टैंक ब्लास्ट का है.
सोशल मीडिया पर‌‌ यह वीडियो धुले के नाम से खूब शेयर हो रहा है. मीडिया हाउस Zee 24 Taas ने भी अपनी खबर में इस वीडियो को धुले का बता कर चलाया है. खबर का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है.
In-Vid टूल की मदद से वायरल वीडियो की जांच करने पर हमें ये वीडियो यूट्यूब पर कई जगह मिला. इन यूट्यूब वीडियो के मुताबिक ये एक पेट्रोल टैंक ब्लास्ट था जो हैदरबाद के नज़दीक हुआ था. ज्यादातर यूट्यूब वीडियो को 14 जनवरी के आस पास अपलोड किया गया था.
कीवर्ड की मदद से हमें इससे जुड़ी कुछ मीडिया रिपोर्ट्स भी मिलीं जिसमें इस धमाके का जिक्र था. Sneha TV Teluguके अनुसार ये हादसा तेलंगाना के मेडचाल जिले के नज़दीक एक गांव में पेट्रोल टैंक फटने से हुआ था. इस धमाके में एक आदमी के मारे जाने और कुछ लोगों  के घायल होने की खबर थी. ये हादसा पिछले साल 12 जनवरी को हुआ था.
Deccan Chronicle ने भी इस हादसे पर खबर की थी.
हालांकि धुले में हुए हादसे के भी कुछ वीडियो भी मीडिया में आए हैं.
यहां पर ये बात साफ़ होती है है कि जिस वीडियो को धुले में हुए धमाके का बताया जा रहा है वो दरअसल एक साल पुराना है और तेलंगाना का है.

No comments:

Post a Comment